Sunburn से जले हुए त्वचा को कैसे गोरा करें? धूप में त्वचा की देखभाल कैसे करे ? – Well Health Organic

0
79

[ad_1]

Post Views: 0

Sunburn : सूरज की किरणों से जले हुए त्वचा को कैसे गोरा करें? और कैसे पाएं फिर से गोरी त्वचा?

सूरज की किरणें त्वचा के लिए अनिवार्य हैं, लेकिन अधिकतम समय धूप में रहना त्वचा को काला और तेज बना सकता है। इस लेख में, हम आपको त्वचा को सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने और पूनः गोरी त्वचा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

सूरज के कारण काली त्वचा – Dark skin due to Sunburn

सूर्य की किरणों में मौजूद उल्ट्रावायलेट रेडिएशन (UV रेडिएशन) त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। यह काला होने का मुख्य कारण है। इसके अलावा, तेज धूप में रहने से त्वचा की मेलनिन उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे त्वचा काली दिखाई देने लगती है।

सूरज की किरणों से त्वचा कैसे बचाएं? How to protect skin from sun rays?

  1. धूप से बचें: सूर्य की सबसे तेज किरणें दिन के 10 बजे से 4 बजे तक होती हैं। इस समय में धूप से बचने के लिए छाता या उंबरेला उपयोग करें।
  2. सनस्क्रीन का उपयोग करें: अच्छी गुणवत्ता वाला ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन उपयोग करें, जिसमें SPF 30 या उससे अधिक हो।
  3. पोषण से भरपूर खाएं: त्वचा को स्वस्थ और जवां रखने के लिए पोषण से भरपूर भोजन खाएं।
  4. पानी पीएं: अधिक से अधिक पानी पीना त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है।
  5. शेयरिंग का उपयोग करें: सूरज की किरणों से त्वचा को बचाने के लिए शेयरिंग लोशन का उपयोग करें।

सूरज की किरणों से जले हुए त्वचा को कैसे गोरा करें? How to whiten sunburnt skin?

बिना संरक्षण के धूप में ज्यादा समय बिताने से त्वचा का जलना समस्या बन सकता है। सूर्य के कठिन प्रकाश के कारण त्वचा काली हो जाती है और जलने वाले क्षेत्र बन जाते हैं।  हम आपको सूर्य के जले हुए त्वचा को गोरा करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपाय बताएंगे।

  1. लेमन जूस और शहद का पैक: लेमन जूस में vitamin C और शहद में त्वचा को मृदु बनाने और जलन को कम करने के गुण होते हैं। इन दोनों को मिलाकर एक पैस्ट तैयार करें और जले हुए क्षेत्र पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गर्म पानी से धो दें।
  2. आलोवेरा जेल : आलोवेरा जेल त्वचा को ठंडा करता है और जलन को शांत करता है। आलोवेरा का ताजा जेल निकालकर जले हुए क्षेत्र पर लगाएं। यह 20-30 मिनट तक लगाए रहने दें और फिर साफ़ पानी से धो लें।
  3. हल्दी और दही: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो त्वचा को निखारती है और दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो त्वचा को मोइस्चराइज़ करते हैं।
  4. दही और चावल का पेस्ट: दही में जलन को शांत करने और त्वचा को मृदु बनाने के गुण होते हैं। चावल का पेस्ट त्वचा को ग्लो करने में मदद करता है। दही और चावल का पेस्ट मिलाकर जले हुए क्षेत्र पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।
  5. मलाई और हल्दी का पैक: मलाई में प्रोटीन होता है जो त्वचा को नर्म और मृदु बनाता है और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मलाई और हल्दी का पेस्ट बनाकर जले हुए क्षेत्र पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद गर्म पानी से धो दें।
  6. स्टीमिंग: त्वचा के निखार के लिए धुआं से स्टीमिंग करें।

सुझाव और सावधानियां

  • जले हुए क्षेत्र पर गरम पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह जलन को बढ़ा सकता है।
  • जले हुए क्षेत्र पर लगाने के बाद धूप से बचें और त्वचा को प्रोटेक्ट करें।

सूरज की किरणों से त्वचा की देखभाल के लिए उपाय

  1. रोजाना त्वचा की सफाई करें: रोजाना त्वचा की सफाई करना त्वचा को स्वस्थ और गोरा बनाने में मदद करता है।
  2. नाइट क्रीम का उपयोग करें: रात को नाइट क्रीम लगाने से त्वचा की निखार बढ़ता है और त्वचा को फिर से गोरा बनाता है।
  3. हाइड्रेटेड रहें: अधिक पानी पीना त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।
  4. ब्लीचिंग: ब्लीचिंग त्वचा के रंग में निखार लाने में मदद कर सकता है, लेकिन इसे बार-बार न करें क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  5. डर्मा केयर उपचार: अगर आपकी त्वचा काफी काली है तो आप डर्मा केयर उपचार भी करा सकते हैं, जिसमें उपयोग होते हैं प्रोफेशनल उत्कृष्टता वाले उत्पाद।

निष्कर्ष

सूरज की किरणों से त्वचा को बचाने के लिए सही देखभाल और उपाय अपनाने से आप अपनी त्वचा को सुरक्षित और गोरा बना सकते हैं। याद रखें, त्वचा की देखभाल में स्थिरता और समय का बहुत महत्व है। इस लेख में दिए गए घरेलू उपायों का उपयोग करके आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं और सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बच सकते हैं।

[ad_2]

Source link