Children’s Health : 15 खाद्य पदार्थ जो आपके बच्चे को कभी नहीं देने चाहिए – Well Health Organic

0
187

[ad_1]

Post Views: 0

Children’s Health : बच्चों का स्वास्थ्य

जब बच्चों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो उन खाद्य पदार्थों के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है जो आप उन्हें देते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सही पोषक तत्व प्राप्त हों और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से बचा जा सके। यहां कुछ खाद्य पदार्थ और पदार्थ दिए गए हैं जिनसे आपको आम तौर पर बचना चाहिए या बच्चे के आहार में सीमित मात्रा में शामिल करना चाहिए:

बच्चों के स्वास्थ्य में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उचित पोषण उनकी वृद्धि, विकास और समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार बच्चे के शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास के लिए आवश्यक Nutrients, Vitamins और Minerals प्रदान करता है।

कुछ खाद्य पदार्थ वास्तव में बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकते हैं यदि उनका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए या उनमें पोषण मूल्य की कमी हो। शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत स्नैक्स और शर्करा युक्त पेय के अत्यधिक सेवन से मोटापा, दांतों की सड़न और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे कई अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जिनसे बच्चों को बचना चाहिए और विभिन्न तरीकों से ये खाद्य पदार्थ Children’s Health के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी वाले आहार से कमी हो सकती है और बच्चे के विकास और प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ सकता है। पढ़ते रहें क्योंकि हम गहराई से चर्चा करते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के आहार का हिस्सा नहीं होने चाहिए और क्यों।
Also Read This : Cardamom Health Benefits: पाचन, हृदय स्वास्थ्य, और बहुत कुछ के लिए एक स्वादिष्ट मसाला

Foods you should exclude from your kid’s diet for Children’s Health:

Artificial food coloring / कृत्रिम खाद्य रंग :
कुछ बच्चों में कृत्रिम खाद्य रंगों के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है। जब भी संभव हो कृत्रिम रंगों वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें। क्यू की Artificial खाद्य रंग Children’s Health के लिये अच्छा नहीं होता

Energy drinks / ऊर्जा प्रदान करने वाले पेय :
बच्चों को Energy drinks देने से बचें, क्योंकि उनमें अक्सर कैफीन, चीनी और अन्य उत्तेजक पदार्थों का उच्च स्तर होता है जो उनके विकासशील शरीर और नींद के पैटर्न पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसके बजाय, पानी या अन्य स्वस्थ पेय पदार्थों को प्रोत्साहित करें।

Sweet water / मीठा पानी :
बच्चों को सोडा, फलों के रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे मीठे पेय पदार्थ देने से बचें, क्योंकि वे खाली कैलोरी प्रदान करते हैं और वजन बढ़ने, दांतों में सड़न और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

Fast Food / फास्ट फूड:
Fast Food में आमतौर पर कैलोरी, अस्वास्थ्यकर वसा और सोडियम अधिक होता है। बाहर खाना खाते समय फास्ट-फूड का सेवन सीमित करना और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प चुनना Children’s Health के लिए सबसे अच्छा है।

High-sugar Food / उच्च चीनी वाले अनाज :
बच्चों के लिए बेचे जाने वाले कई नाश्ता अनाज अतिरिक्त शर्करा से भरपूर होते हैं। इसके बजाय कम चीनी वाले अनाज या साबुत अनाज के विकल्प चुनें।

Processed snacks / प्रसंस्कृत नाश्ता :
चिप्स, कुकीज़, क्रैकर और अन्य प्रसंस्कृत स्नैक खाद्य पदार्थ अक्सर अस्वास्थ्यकर वसा, सोडियम और कृत्रिम अवयवों में उच्च होते हैं। ताजे फल, सब्जियाँ, या घर का बना नाश्ता जैसे स्वास्थ्यप्रद नाश्ते के विकल्प चुनें जो Children’s Health के लिये अच्छा है।

Allergenic foods / एलर्जेनिक खाद्य पदार्थ:
मूंगफली, ट्री नट्स, शेलफिश और अंडे जैसे सामान्य एलर्जेनिक खाद्य पदार्थों से सावधान रहें। अपने बच्चे को सावधानी से इन खाद्य पदार्थों का परिचय दें, खासकर यदि एलर्जी का पारिवारिक इतिहास हो, और किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया पर नज़र रखें।

Highly Spicy Food / अत्यधिक मसालेदार भोजन:
मसालेदार भोजन छोटे बच्चों द्वारा अच्छी तरह से सहन नहीं किया जा सकता है। यदि आप उनके आहार में मसालेदार स्वाद शामिल करना चाहते हैं तो उन्हें धीरे-धीरे शामिल करें।

Unpasteurized dairy products / अनपाश्चुरीकृत डेयरी उत्पाद:
कच्चे दूध और बिना पाश्चुरीकृत डेयरी उत्पादों में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं। पाश्चुरीकृत डेयरी विकल्पों पर टिके रहें।

Nuts and choking hazards / मेवे और दम घुटने के खतरे:
साबुत मेवे, पॉपकॉर्न और अन्य छोटे, कठोर खाद्य पदार्थों से सावधान रहें जो छोटे बच्चों के लिए दम घुटने का खतरा पैदा कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को सुरक्षित और उम्र के अनुरूप तरीके से परोसना सबसे अच्छा है।

High-sodium foods / उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ:
ऐसे खाद्य पदार्थों को सीमित करें जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक हो, जैसे डिब्बाबंद सूप, प्रसंस्कृत मांस और नमकीन स्नैक्स। अत्यधिक सोडियम का सेवन उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है, जो Children’s Health के लिये अच्छा नहीं होता।

Caffeine / कैफीन:
बहुत अधिक कैफीन बच्चे की नींद में बाधा डाल सकता है और बेचैनी और हृदय गति में वृद्धि का कारण बन सकता है। कॉफ़ी और ऊर्जा पेय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को सीमित करें या उनसे बचें।

Liquor / शराब:
जाहिर है, बच्चों को शराब कभी नहीं देनी चाहिए। इसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं और कई जगहों पर नाबालिगों के लिए यह अवैध है।

याद रखें कि हर बच्चा अलग है, और आहार संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग हो सकती हैं। अपने बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर एक संतुलित और उम्र-उपयुक्त आहार योजना बनाने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना एक अच्छा विचार है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और डेयरी या डेयरी विकल्पों से भरपूर आहार को प्रोत्साहित करना आम तौर पर बच्चों में बेहतर स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देगा।

अस्वीकरण: यह सलाह(article) केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। Well Health Organic इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

[ad_2]

Source link