आपको अपने दैनिक आहार में ये immunity boosting खाद्य पदार्थों को शामिल करना जाहिए – Well Health Organic

0
256

[ad_1]

Post Views: 0

Immunity boosting food / रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला भोजन

Antioxidants और vitamin C से समृद्ध खाद्य पदार्थों को आमतौर पर Immunity boosting कहा जाता है। वे दूसरों के बीच विषहरण और सूजन को रोकने में मदद करते हैं।

बदलते मौसम और सर्दी-जुकाम के बढ़ते मामलों के साथ, एक बार फिर immunity पर ध्यान देने का समय आ गया है। अपने प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को मजबूत करना किसी भी वायरल हमले से बचाव की पहली पंक्ति है। जबकि कुछ को मजबूत प्रतिरक्षा का आशीर्वाद मिलता है, अन्य लोग समय के साथ स्वस्थ जीवन शैली के साथ इसे विकसित करते हैं। अनिवार्य रूप से, भोजन इस प्रयास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। स्वस्थ भोजन और स्वस्थ जीवन साथ-साथ चलते हैं, और अब तक, हम सभी उनके लाभों को समझते हैं।

Also Read This : Children’s Health : बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के ये खाद्य पदार्थ आपके बच्चे को कभी नहीं देने चाहिए।

लेकिन कोरोना के बाद से जिस चीज को प्रमुखता मिली है वह है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने(Immunity boosting ) वाले खाद्य पदार्थ। हमारी रसोई विभिन्न सामग्रियों से भरी हुई है जो समग्र पोषण में सहायता करती हैं और शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करती हैं। इस लेख में, हम कुछ प्रमुख बातों पर प्रकाश डालेंगे जिन्हें आपको अपने दैनिक आहार का लगातार हिस्सा बनाना चाहिए। और वे आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकती हैं:

immunity boosting foods खाना क्यों महत्वपूर्ण है?

Antioxidants और vitamin C से समृद्ध खाद्य पदार्थों को आमतौर पर immunity boosters के रूप में जाना जाता है। वे विषहरण में मदद करते हैं, सूजन को रोकते हैं और शरीर में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ रूप से कार्य करता है। ये कारक आपको अंदर से पोषण देने और कई मौसमी बीमारियों और वायरल हमलों के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं।

1. Lemon / नींबू : Vitamin C का एक अन्य लोकप्रिय स्रोत, नींबू हर रसोई में सबसे आम सामग्री है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। आप जो दाल या सब्जी खा रहे हैं उस पर थोड़ा सा रस निचोड़कर इसे आसानी से अपने दोपहर के भोजन या रात के खाने में शामिल कर सकते हैं।

2. Green chillies / हरी मिर्च : हरी मिर्च विटामिन सी से भरपूर मानी जाती है, जिसमें बीटा-कैरोटीन के गुण होते हैं, जो दोनों immunity को मजबूत करते हैं और विभिन्न सेलुलर कार्यों का समर्थन करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि प्रतिदिन एक कच्ची हरी मिर्च खाने से आपको विटामिन सी की दैनिक खुराक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

3. Garlic / लहसुन : लहसुन में allicin होता है, एक यौगिक जो अपनी Immunity Boosting वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें रोगाणुरोधी और एंटीवायरल प्रभाव होते हैं, जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से कुछ पुरानी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है।

4. Broccoli / ब्रोकोली : ब्रोकोली vitamins A, C और E के साथ-साथ कई अन्य antioxidants से भरपूर होती है। यह फाइबर और फोलेट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

5. Carrots / गाजर : गाजर में beta-carotene उच्च मात्रा में होता है, जिसे शरीर vitamin A में परिवर्तित करता है। vitamin A सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और आपके श्वसन और पाचन तंत्र में श्लेष्म झिल्ली के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

6. Spices / मसाले : हल्दी, जीरा, धनिया, काली मिर्च और अन्य मसाले सिर्फ स्वाद बढ़ाने वाले ही नहीं हैं। इनमें विभिन्न antioxidants होते हैं और anti-inflammatory, anti-viral और anti-septic गुण होते हैं जो हमारे भोजन की अच्छाई को काफी बढ़ाते हैं। इसलिए, हमारा सुझाव है कि कई बीमारियों के खिलाफ स्वस्थ प्रतिरक्षा का आनंद लेने के लिए इन रसोई मसालों को अपने दैनिक भोजन में विवेकपूर्ण ढंग से शामिल करें।

7. Onions / प्याज : प्याज में क्वेरसेटिन(quercetin) होता है, एक शक्तिशाली antioxidant जो सूजन को कम करने और Immunity Boosting में मदद कर सकता है। इनमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

8. Tomatoes / टमाटर : टमाटर विटामिन सी, पोटेशियम और लाइकोपीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। लाइकोपीन में antioxidant गुण होते हैं और इसे पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने से जोड़ा गया है।

9. Cabbage / पत्तागोभी : पत्तागोभी एक cruciferous सब्जी है जो अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें विटामिन, खनिज और phytonutrients होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

10. Ginger / अदरक : अदरक एक और शक्तिशाली anti-inflammatory और antiviral food है। यह मतली और उल्टी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

[ad_2]

Source link